सस्‍ती मिलेगी दवा, ब्‍लॉक स्‍तर तक जन औषधि केंद्र खुलेंगे

सस्‍ती मिलेगी दवा, ब्‍लॉक स्‍तर तक जन औषधि केंद्र खुलेंगे

सेहतराग टीम

केंद्र सरकार देश में ब्‍लॉक स्‍तर तक जन औषधि केंद्र खोलने की तैयारी में है और इसके लिए सभी सांसदों को प्रेरित किया जा रहा है। गौरतलब है कि इन जन औषधि केंद्रों पर बेहद कम दाम में जेनरिक दवाएं बेची जाती हैं जिनसे मरीजों की जेब पर ज्‍यादा भार नहीं पड़ता।

केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक राज्यमंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को सभी लोकसभा सदस्यों का आह्वान किया कि वे अपने संसदीय क्षेत्रों में ब्लॉक स्तर पर जन औषधि केंद्र खुलवाने के लिए पहल करें ताकि गरीबों को ज्यादा से ज्यादा फायदा हो सके।

लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान दीपक बैज और कुछ अन्य सदस्यों के पूरक प्रश्नों के उत्तर में मंडाविया ने सदस्यों से यह आग्रह किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में सरकार बनने के बाद यह तय किया कि देश के गरीबों में सस्ती दवाएं मिलनी चाहिए और फिर देश भर में जन औषधि केंद्रों की स्थापना की गई।

मंत्री ने कहा कि इन जन औषधि केंद्रों पर सस्ती दवाएं मिल रही हैं जिनसे गरीबों को बहुत फायदा हो रहा है। उन्होंने कहा, ‘मैं सभी सांसदों से आग्रह करता हूं कि वे अपने क्षेत्रों में ब्लॉक स्तर पर जन औषधि केंद्र खुलवाने की पहल करें ताकि गरीबों को फायदा हो। वे आवेदन करें और हम उनके क्षेत्रों में ब्लॉक स्तर पर जन औषधि केंद्र खुलवाएंगे।’

मंत्री ने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि दुनिया भर में भारत में निर्मित जेनेरिक दवाओं का बड़े पैमाने का उपयोग हो रहा है।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।